क्या Software Update करना चाहिए? System Update क्या है?

दोस्तों आप चाहें स्मार्टफोन यूज़ करते हो या डेक्सटॉप उसमें Software Update का अलर्ट आता ही होगा। तो क्या आप सॉफ्टवेयर को अपडेट करते हैं या इसे इग्नोर कर देते हैं।

अगर आप इसे इग्नोर कर देते हैं। तब आपको मोबाइल कम्पनियाँ सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन पुश कर-कर आपको काफी परेशान करती होगी।

तो क्या अपने कभी सोचा है की कम्पनियाँ Software Update पर इतना जोर क्यों देती है और क्या हमें System Update करना चाहिए

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में सारा डाउट को क्लियर करते हैं और अगर आपके मन में ये भी सवाल है की क्या Apps Update करना चाहिए या नहीं तो मैंने इसपे भी एक प्रोपर आर्टिकल लिख रखा है। जाकर आप देख सकते हैं।

Join On WhatsApp ChannelJoin Now
Join On Google NewsJoin Now
Join On Telegram GroupJoin Now

जब भी कोई Software बनाया जाता है। तब वह कभी भी फाइनल बनकर तैयार नहीं होता है। हालांकि मार्केट में आने से पहले उससे कई सारे टेस्ट से गुजरने पड़ते है। फिर भी उसमें कुछ न कुछ कमियां रह ही जाती है। टेक्निकल भाषा में कहें तो कोई न कोई Loopholes या Bugs रह ही जाता है। तो लूपहोल्स या बग्स को फिक्स करने के लिए या उसमें कुछ नया फीचर्स जोड़ना हो तो सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा उसके कोड में कुछ बदलाब किया जाता है और सॉफ्टवेयर में हुए बदलाब को सभी मोबाइल सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के लिए मोबाइल में Software Update दिया जाता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट को ही कुछ लोग System Update, Mobile Update या Phone Update इत्यादि के नाम से जानते हैं।

बिल्कुल हाँ, Software को Update करना चाहिए। लेकिन आज के समय में हाँ कहना थोड़ा चिंता का विषय बन गया है। क्योंकि आज कल मोबाइल कम्पनियाँ को अपने Users की कोई परवाह ही नहीं है।

बहुत से लोगों को अभी के समय मोबाइल अपडेट करने के बाद उनके मोबाइल में स्क्रीन में लाइन, बैटरी खफ्त, मोबाइल हीट, इत्यादि जैसी समस्या आ जा रही है।

खैर ये सब हमने इस आर्टिकल में डिटेल्स में निचे बात की है। तो अभी के लिए हम सॉफ्टवेयर अपडेट करने के क्या फायदे है वो देखते हैं। जिससे आप डीसाईड कर पाएंगे की आपको System Update करना चाहिए या नहीं।

दोस्तों मोबाइल अपडेट करने से आपका फोन पहले से और सिक्योर हो जाता है। क्योंकि मोबाइल में बहुत से ऐसे बग्स,लूपहोल या सिक्योरिटी इशू होते है। जो मोबाइल लॉन्च होने के बाद में पता चलता है। जिसका इस्तेमाल कर हैकर्स आपके डाटा चुरा लेते हैं या आपके स्मार्टफोन में कोई वायरस या मैलवेयर इनस्टॉल कर आपके मोबाइल को हैक कर लेते हैं और आपको क्षति पहुँचने की कोशिश करते हैं।

टेक की दुनिया में आए दिन हैकर्स लोगों को क्षति पहुँचने के लिए कुछ न कुछ हमेशा कोई नई टेक्निक निकाल रहें हैं या कहें की कोई ऐसा मैलवेयर ऐप्स या कोड जेनरेट कर ले रहें हैं। जिससे आपका सिक्योरिटी इशू का खतरा बढ़ जाता है और आपके स्मार्टफोन और आपका डाटा दोनों खतरे में पड़ जाता है।

तो ये सब से आपको बचाने के लिए मोबाइल्स कम्पनियाँ अपडेट जारी करती है। ताकि आपका Security बरकरार रहे। इसलिए आपको अपने Mobile को Update करते रहना चाहिए।

जैसे-जैसे समय बीतता है वैसे-वैसे सॉफ्टवेयर पुराना होते जाता है और उसमें बदलाव की जरुरत पड़ती है। जैसे कुछ दिनों बाद हमारे नये घर का रंग समय के साथ फीका होने लगता है। तब हम उसे पेंट करते है और कुछ मॉडिफिकेशन करते है। जिससे हमरा घर दिखने में काफी अच्छा लगे और उसका लाइफ बड़ा सके। ठीक उसी प्रकार सॉफ्टवेयर कम्पनियाँ भी करती है।

जब भी सॉफ्टवेयर कम्पनियाँ सॉफ्टवेयर में कोई नया फीचर्स को जोड़ती है या कोई बदलाव करती है। तब हमें Software Update करने पर मिलती है। इसलिए आपने Notice किया होगा की कई बार अपडेट करने मोबाइल का पूरा Interface ही चेंज हो जाता है।

दोस्तों जब भी मोबाइल में Software Update आता है। तो फोन को अपडेट करने के बाद में हमारे फोन की Performance पर काफी ज्यादा फर्क पड़ता है।

अगर आपका फोन स्लो हो गया है और आपने कभी नहीं सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है। तो आप जरूर एक बार Try करें। क्योंकि बहुत बार सॉफ्टवेयर नहीं अपडेट करने के कारण भी आपका फोन स्लो हो जाता है और ज्यादातर समस्या ये सब आपको अपनी माता जी या पिता जी के मोबाइल पर देखने को मिलता है।

Phone को Update करने से सिर्फ फोन की परफॉर्मन्स ही नहीं बल्की ऐप्स की भी परफोर्मन्स बढ़ जाती है और Apps से सम्बंधित कई और एरर भी ठीक हो जाता है।

अगर आपका ऐप्स बार-बार क्रश हो जा रहा है और ओपन नहीं हो रहा। तो आपको सॉफ्टवेयर अपडेट जरूर करना चाहिए। जैसे कभी-कभी मोबाइल कैमरा ऐप्स काम करना बंद कर देता है या कोई ऐप्स नहीं खुल रहा है। तो सिस्टम अपडेट करने से ठीक हो जाता हैं।

दोस्तों ऐसे देखा जाए तब Software Update तो हमेशा करना चाहिए पर आज के समय ये कहना गलत साबित हो रहा है। कुछ मोबाइल कम्पनीयों को छोड़ कर।

आज-कल बहुत से लोगों को Phone Update करने के बाद में बहुत से दिक्कत आ रही है। जैसे फोन के स्क्रीन में लाइनिंग आ जाना, फोन का गर्म होना, फोने में बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाना, फोन स्लो हो जाना और कुछ मोबाइल में तो मदर बोर्ड ही डेड हो जा रहा है, इत्यादि। कई समस्या आ जा रही है।

और ये प्रोब्लेम्स फोन अपडेट करने से आ रहा है। तो अगर किसी को फोन अपडेट करने पर कुछ होता है तो भरपाई मोबाइल यूजर को ही करना पड़ता है।

अब तो मोबाइल कम्पनियाँ जान-बुझ कर सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती है और आपके मोबाइल को स्लो कर दे रही है। ताकि उसके यूजर उसके नई मॉडल के लॉन्च किये फोन को खरीद सकें। और ये बात मैं ऐसे ही नहीं कह रहा हूँ। YouTube पर खुलेआम Tech Reviewer अपने चैनेल पर प्रूफ के साथ वीडियो अपलोड किये हुऐ है। आप उन्हें जा कर जरूर देखें।

तो अगर आपको इन सभी स्कैम से बचना है। तो आपको अगले बार से सॉफ्टवेयर अपडेट आए। तो तुरंत अपडेट न करें। थोड़ा इंतजार करें और इंटरनेट से जानकारी इकट्ठा करें की ये सॉफ्टवेयर अपडेट कैसा है इसमें किसी प्रकार की दिक्कत तो नहीं आ रही है। अगर कोई फॉल्ट रहता है तो लोग इंटरनेट पर अपना रिव्यु डाल देते हैं की अपडेट के बाद उनको क्या समस्या हुआ या इस अपडेट में क्या क्या Changes हुए।

तो आप थोड़ा स्मार्ट बने और सॉफ्टवेयर अपडेट जरूर करें। और आप चाहें तो ये वीडियो को देख सकते हैं।

Software Update करने लिए निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग्स को ओपन करें।
  • फिर सर्च बार में आपको अबाउट फोन लिखकर सर्च कर देना है।
  • या तो आप डायरेक्ट निचे स्क्रॉल कर अबाउट फोन/डिवाइस का सेक्शन खोज कर उसपे टैप कर लें।
  • उसके बाद आपको वहाँ एक सॉफ्टवेयर अपडेट का सेक्शन मिल जायेगा।

तो आप वहाँ जाकर आप अपने फोन को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि कुछ मोबाइल में ऑप्शन कहीं और होगा पर प्रोसेस यहीं होगा।

जिओ फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए सबसे पहले Settings को पर जाएं > फिर Device जाना है > फिर आपको Device Information पर चले जाएं > फिर आपको सबसे निचे Software Update का सेक्शन मिल जायेगा। उसपे क्लिक कर दें।

क्लिक करने के बाद आपको जिओ फोन में सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने लगेगा। तो उसे होने दें। सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद आप फिर से सॉफ्टवेयर अपडेट वाले सेक्शन में आटोमेटिक वापस आ जाएंगे। तो फिर से उसपे क्लिक कर देना है। उसके बाद install पर क्लिक करें।

निष्कर्ष:- तो उम्मीद करते हैं। आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अगर इस आर्टिकल से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हमें जरूर बातये या आपके मन कोई सवाल हो तो भी आप कमेंट बॉक्स में डाल सकते हैं। हम बहुत ही जल्दी आपके कमेंट का जवाब देंगे। अगर इस आर्टिकल से आपको थोड़ा भी जानकारी मिला है। तो आप अपने प्रिये मित्रों के साथ इस आर्टिकल को जरूर साझा करें।

इसी तरह के लेटेस्ट अपडेट्स सबसे पहले पाने के लिए आप Tech Masaala को Google NewsWhatsApp और Telegram पर फॉलो कर सकते हैं। 

Prem Raj Anand Founder Of Tech Masaala

Prem Raj Anand

Hi friends, I am Founder & Writer Of Tech Masaala. I Am a Passionate And Dedicated Tech Enthusiast With a Keen Interest In Exploring The Ever-Evolving World Of Technology. With a Strong Foundation In Technology Concepts And Trends, I Thrive On Staying Up-To-Date With The Latest Advancements In The Tech Industry. My Curiosity And Drive To Solve Complex Problems Have Led Me To Constantly Seek Innovative Solutions. I Thank You All From The Bottom Of My Heart For All Your Support And Love.

Leave a Comment