YouTube December Update: यूट्यूब के तीन बड़े अपडेट्स | मिलेंगे फ्री में चैनल मेंबरशिप और क्रिएटर को होगा एक्स्ट्रा इनकम

YouTube New Update 2024: अगर आप एक युटुब क्रिएटर है। तो यूट्यूब के तरफ से तीन नए अपडेट सामने आए हैं। जिस अपडेट से क्रिएटर को बहुत फायदा होने वाला है। यह अपडेट क्रिएटर और दर्शक दोनों के लिए हेल्पफुल है।

तो लिए जानते हैं की यूट्यूब के तरफ से कौन-कौन से तीन नए अपडेट सामने आए हैं। क्योंकि अगर आप यूट्यूब पर काम करना चाहते हैं यानी कि आप युटुब क्रिएटर बनना चाहते हैं या फिर युटुब क्रिएटर है। तो यूट्यूब का हर एक अपडेट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

Join On WhatsApp ChannelJoin Now
Join On Google NewsJoin Now
Join On Telegram GroupJoin Now

Podcast Visibility & Monetization On YouTube Music App

तो दोस्तों सबसे पहला अपडेट पॉडकास्ट चैनल को लेकर है कि अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर पॉडकास्ट करते हैं। तो अब वह पॉडकास्ट यूट्यूब के म्यूजिक ऐप में भी दिखाई देगा। यानी कि अब से युटुब म्यूजिक ऐप में एक अलग से पॉडकास्ट का ऑप्शन दिया जाएगा। जिसमें पॉडकास्ट वाले जितने भी यूट्यूब पर वीडियो अवेलेबल होंगे। पहले से वीडियो अपलोड किया हो या फिर नया वीडियो अपलोड कर रहे हैं। वह सभी वहां शो होगा।

जिससे क्रिएटर और दर्शक दोनों लोगों को फायदा होने वाला है। दर्शक अब पॉडकास्ट को सुनने के लिए उनको यूट्यूब ऐप पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा और वह स्क्रीन ऑफ करके भी अब लोगों का पॉडकास्ट सुन पाएंगे। और क्रिएटर को अब एक्स्ट्रा अर्निंग अपॉर्चुनिटी बढ़ जाएगा। क्योंकि जब भी लोग उनका पॉडकास्ट युटुब म्यूजिक ऐप पर सुनेंगे। तो वहां भी उनको Ad शो होंगे। जिससे क्रिएटर के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगा।

Podcast Features On YouTube Music App
Podcast Features On YouTube Music App

Schedule Members Only Video to Public in Chosen Timeframe

तो दोस्तों यह दूसरा जो अपडेट है। ये उन चैनलों के लिए है। जिन पर मेंबरशिप जॉइन का बटन है। पहले क्या होता था कि जब भी क्रिएटर के तरफ से वीडियो उनके पेड मेंबर्स के लिए वीडियो अपलोड करते थे। तो सिर्फ उन्हें ही दिखता था पर जो सब्सक्राइब किए हुए रहते थे या फिर जो नॉन सब्सक्राइबर थे। उनको यह वीडियो नहीं दिखता था।

लेकिन अब यूट्यूब के तरफ से एक अपडेट आया है। जिसमें जब भी क्रिएटर अपने पेड मेंबर्स के लिए वीडियो अपलोड करेंगे। तो अब एक ऑप्शन होगा। जिससे क्रिएटर अगर चाहे तो वह वीडियो को कुछ निर्धारित समय के बाद उस वीडियो को पब्लिकली कर सकते हैं। यानी की जब वह वीडियो पेड मेंबर्स के लिए अपलोड करेंगे। तब वहां एक ऑप्शन होगा। जिससे की उनके पास ऑप्शन होगा कि एक फिक्स टाइम के लिए वह वीडियो को पेड मेंबर्स ही देख सकते हैं। पर कुछ समय बाद जब वह वीडियो को शेड्यूल कर देंगे। तब ऑटोमेटिक वह वीडियो पब्लिक हो जाएगा। जिससे कि सब्सक्राइबर और नॉन सब्सक्राइबर दोनों लोग देख सकेंगे।

Now You Can Gift 10 Membership Free Per Month

तो दोस्तों यह तीसरा अपडेट भी मेंबरशिप चैनल वाले लोग क्रिएटर के लिए ही है। इस अपडेट की मदद से क्रिएटर अपने दर्शकों को फ्री में हर एक महीना में अपने चैनल का 10 मेंबरशिप फ्री में गिफ्ट कर सकेंगे।

यानी की अगर आपके चैनल पर मेंबरशिप ज्वाइन बटन ऑन है और ज्वाइन बटन का प्राइस $5 से कम है तो आप अपने 10 दर्शकों को महीने में 10 मेंबरशिप गिफ्ट कर सकेंगे। परंतु एक बार में सिर्फ पांच ही लोगों को मेंबरशिप गिफ्ट कर सकेंगे। तो आप दो बार में 10 लोगों को मेंबरशिप फ्री में दे सकते हैं।

यूट्यूब का मानना है कि इस अपडेट से लोगों को मेंबरशिप के प्रति जागरूकता और रुझान बढ़ेगी।

तो यह सभी दिसंबर के अपडेट थे और भी बहुत कुछ 2024 में अपडेट मिलने वाला है। तो अगर आप इस तरह का अपडेट को मिस नहीं करना चाहते हैं। तो आप हमसे जुड़ सकते हैं।

अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर हमें बता सकते हैं। हम आपके प्रतिक्रिया का बहुत जल्द ही जवाव देगें।

इसी तरह के लेटेस्ट अपडेट्स सबसे पहले पाने के लिए आप Tech Masaala को Google NewsWhatsApp और Telegram पर फॉलो कर सकते हैं। 

Prem Raj Anand Founder Of Tech Masaala

Prem Raj Anand

Hi friends, I am Founder & Writer Of Tech Masaala. I Am a Passionate And Dedicated Tech Enthusiast With a Keen Interest In Exploring The Ever-Evolving World Of Technology. With a Strong Foundation In Technology Concepts And Trends, I Thrive On Staying Up-To-Date With The Latest Advancements In The Tech Industry. My Curiosity And Drive To Solve Complex Problems Have Led Me To Constantly Seek Innovative Solutions. I Thank You All From The Bottom Of My Heart For All Your Support And Love.

Leave a Comment